विश्व

Hezbollah Shot Israeli Drone Israel Hamas war Gaza Strip Lebanon | हिजबुल्लाह का दावा

Hezbollah Shot Israeli Drone: मौजूदा समय में इजरायली सेना हमास के लड़ाकों के साथ गाजा पट्टी में आमने-सामने है. जारी युद्ध के बीच बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अपने दावे में कहा है कि उसने एक इजरायली ड्रोन को मार गिराया है. ड्रोन को लेबनान और इजरायल के बीच सीमा से करीब 20 किमी दूर स्थित इकलिम अल तुफाह में गिरते हुआ देखा गया.

इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन को इस्लामिक रेजिस्टेंस एयर डिफेंस यूनिट ने मार गिराया

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन’ को इस्लामिक रेजिस्टेंस एयर डिफेंस यूनिट ने मार गिराया है. हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाके दुश्मन का सामना करना जारी रखेंगे और उन्हें उनके आक्रामक लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकेंगे.

लेबनान सीमा क्षेत्र में 3 इजरायली ड्रोन दिखे 

लेबनान के एक सैन्य सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को जानकारी दी कि सोमवार की सुबह दक्षिणी लेबनान सीमा क्षेत्र के पास हवाई क्षेत्र में 3 इजरायली ड्रोन देखे गए और 2 ड्रोन 15 से 20 किमी की दूरी तय करते हुए दक्षिणी लेबनान में सीमा पार कर गए.

इजरायली सेना ने सीमावर्ती कस्बों में मारे 3 छापे 

सूत्रों के अनुसार इजरायली सेना ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के दो सीमावर्ती कस्बों में 3 छापे मारे और पूर्वी-मध्य क्षेत्रों के 8 कस्बों और गांवों पर लगभग 30 गोले दागे.

7 अक्टूबर को इजरायल ने हमास पर किया हमला 

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के समर्थन में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे जाने के बाद 8 अक्टूबर 2023 से लेबनान इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया है, जिसके जवाब में इजरायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर भारी गोलीबारी की. 

हिजबुल्लाह की क्या है विचारधारा? 

हिजबुल्लाह के घोषणापत्रों पर नजर डालें तो उसका प्रमुख मकसद सशस्त्र संघर्ष के जरिए इजरायल को खत्म करना है. इसके अलावा अमेरिकी आधिपत्य और क्रूर पूंजीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ना है.

इजरायली सेना के मुताबिक मौजूदा समय में हिजबुल्लाह के पास कुल 45,000 लड़ाके हैं. इसमें से 20,000 सक्रिय लड़ाके हैं, जबकि 25,000 रिजर्व हैं.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी यूट्यबर ने पीएम मोदी पर पूछा सवाल तो गुजरात के मुसलमान ने दिया ऐसा जवाब जो वायरल हुआ

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button