उत्तर प्रदेशभारत

मई का महीना कूल कूल… दिल्ली UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; गर्मी से मिलेगी राहत | Heatwave Delhi UP Haryana Chhattisgarh weather Rain News-stwd

मई का महीना कूल-कूल... दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; गर्मी से मिलेगी राहत

सांकेतिक तस्वीर

मई का महीना शुरू होते ही उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है. इस बीच, दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है. दिल्ली में अभी उस तरह की गर्मी नहीं पड़ रही है, जैसे कि पिछले साल मई के महीने में पड़ने लगती थी. इस बार दिल्ली के लोगों को लिए मौसम खास तौर पर मेहरबान है.

शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्के बाद छाए रहे. दिन के समय ठंडी हवाएं भी चलती रहीं. राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. इसलिए शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

दिल्ली में बारिश के आसार

इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि शनिवार रात और रविवार के दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. रविवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 27 अप्रैल को 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आने वाले तीन-चार दिनों तक तापमान में गिरावट रहेगी.

ये भी पढ़ें

देश के इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली के साथ ही यूपी, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले पांच दिनों में बारिश हो सकती है. शनिवार रात से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे. आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने वाली है.

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत के मणिपुर, मेघालय, नागालैंड और अरुणांचल प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर अगले तीन-चार दिनों तक चलेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button