खेल

Virat Kohli Very Important For Team India In T20 World Cup 2024

Team India T20 Squad: वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही यह चर्चा चल रही है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में विराट कोहली नहीं होंगे. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इस खिलाड़ी को लेकर ऐसी चर्चाएं चौंकाने वाली हैं. इन दावों के पीछे कई कारण भी गिनाए जाते रहे हैं. जैसे- विराट कोहली का टी20 के लिहाज से स्ट्राइक रेट का कम होना, युवा खिलाड़ियों को मौका देना, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में स्क्वाड और खिलाड़ियों के बीच संतुलन बनाना वगैरह-वगैरह. वैसे, आज (7 जनवरी) काफी हद तक यह चर्चाएं थम सकती हैं.

दरअसल, आज चयन समिति की मुंबई में बैठक है. इस बैठक के बाद अफगानिस्तान टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान होगा. अगर यहां विराट कोहली का नाम आता है, तो यह पक्का हो जाएगा कि विराट जून नें होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहेंगे. लेकिन अगर उन्हें यहां मौका नहीं मिलता है तो दो बातें होंगी. पहली तो यह कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए आराम दिए जाने की बात कही जाएगी और दूसरी यह कि टी20 वर्ल्ड कप में उनका चयन आईपीएल के पहले महीने में प्रदर्शन के आधार पर तय होगा. बहरहाल जो भी हो, एक बात तय है कि विराट कोहली को टी20 क्रिकेट से विदाई देने का सोचना भी फिलहाल जल्दबाजी का फैसला लगता है. ऐसा क्यो है? यहां जानें…

सर्वश्रेष्ठ फॉर्म: विराट इस वक्त अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं और खूब ज्यादा रन निकल रहे हैं. एशिया कप 2022 से लेकर अब तक यानी पिछले डेढ़ साल का रिकॉर्ड देखें तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने शतक जड़े हैं. खूब रन बनाए हैं और अच्छे स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. हाल ही में वर्ल्ड कप 2023 में वह ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ रहे थे. इतनी अच्छी फॉर्म में रहने वाले खिलाड़ी को टी20 वर्ल्ड कप से बाहर रखने की सोच भी बहुत बड़ी गलती हो सकती है.

बड़े मैचों के खिलाड़ी: पिछले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला याद होगा. इस मुकाबले में विराट ही थे, जिन्होंने अकेले दम पर आखिरी तक लड़ाई लड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. वर्ल्ड कप 2023 में भी दो-तीन मौकों पर विराट ने टीम इंडिया को संकट से उबारा था. ऐसे में बड़े मैचों का यह खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जरूरत रहने वाला है.

टी20 विराट जैसे आंकड़े किसी के नहीं: टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वह एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिनके नाम टी20 इंटरनेशनल में 4000 से ज्यादा रन है. खास बात यह भी टी20 जैसे फॉर्मेट में भी उनका बल्लेबाजी औसत 52.73 का है. उनका स्ट्राइक रेट भी कोई कम नहीं है. टी20 इंटरनेशनल में वह 138 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं.

भारत के अन्य बड़े खिलाड़ियों से बेहतर आंकड़े: विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ हैं. रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे टी20 विशेषज्ञ खिलाड़ियों से भी उनके आंकड़े बहुत ज्यादा बेहतर रहे हैं. रोहित जहां 31 की बल्लेबाजी औसत से रन बनाते हैं, वहीं केएल का बैटिंग एवरेज 37 है. इन दोनों के मुकाबले विराट 52 के बल्लेबाजी औसत से टी20 इंटरनेशन में रन जड़ते हैं. केएल और रोहित के मुकाबले विराट के स्ट्राइक रेट में भी महज एक ही अंक का फासला है. केएल और रोहित जहां 139 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं तो वहीं विराट का स्ट्राइक रेट 138 है. फिर, वर्तमान में वह इन दोनों खिलाड़ियों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर फॉर्म में हैं. ऐसे में विराट को टी20 स्क्वाडा से बाहर करना किसी भी सूरत में सही फैसला नजर नहीं आता है.

यह भी पढ़ें…

IND vs AFG: कयासों और अफवाहों का दौर खत्म, अब चयनकर्ताओं के फैसले का इंतजार; ऐसी हो सकती है टी20 और टेस्ट स्क्वाड

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button