Now ChatGPT will become your new shopping market Search and buy products from home

ChatGPT New Feature: OpenAI ने मंगलवार को घोषणा की कि अब ChatGPT के ज़रिए यूजर्स सीधे प्रोडक्ट सर्च कर सकते हैं, कंपेयर कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते हैं. यह सुविधा Plus, Pro, Free और लॉग-आउट यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराई जा रही है, जहां-जहां ChatGPT का इस्तेमाल होता है. OpenAI ने साफ किया है कि जो प्रोडक्ट ChatGPT पर दिखाए जाएंगे, वे स्वतंत्र रूप से चयनित होते हैं और ये कोई विज्ञापन नहीं हैं.
अब AI से होगी शॉपिंग
अब यूजर्स किसी प्रोडक्ट को चैटजीपीटी पर सर्च कर सकते हैं, उसके विकल्पों की तुलना कर सकते हैं और ChatGPT के भीतर ही उन्हें खरीदने का विकल्प प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा उन्हें व्यक्तिगत सुझाव, फोटो डिटेल्स, कीमतें और यूजर रिव्यू भी दिखाई देंगे, साथ ही सीधे खरीदारी के लिए लिंक भी दिए जाएंगे.
ChatGPT से प्रोडक्ट सर्च
OpenAI ने बताया कि कई लोग ChatGPT का इस्तेमाल जानकारी लेने और प्रोडक्ट खरीदने के इरादे से करते हैं. जैसे अगर कोई पूछता है कि, “मैं अपने दो कुत्तों के लिए कॉस्ट्यूम खरीदना चाहता हूं”, तो ChatGPT उस सवाल से खरीदारी के इरादे को समझकर विज़ुअल प्रोडक्ट कैरोसेल, डिटेल्स और संबंधित वेबसाइट्स के लिंक दिखाएगा. यह फीचर GPT-4o और 4o-mini मॉडल में उपलब्ध होगा.
सवाल के अनुसार मिलेंगे प्रोडक्ट्स
ChatGPT तब किसी प्रोडक्ट को दिखाता है जब वह यूजर्स के सवाल से यह महसूस करता है कि यूजर की मंशा कुछ खरीदने की है. यह मंशा यूजर के सवाल और अन्य संदर्भ (जैसे ChatGPT मेमोरी या कस्टम इंस्ट्रक्शन) से जानी जाती है. ChatGPT जो प्रोडक्ट लिस्टिंग दिखाता है, उसमें थर्ड-पार्टी प्रोवाइडर्स की मदद से कीमतें और रिव्यू शामिल हो सकते हैं. किसी कीमत पर क्लिक करने पर यूजर को उस प्रोडक्ट के अन्य विक्रेताओं की वैकल्पिक कीमतें भी दिखाई दे सकती हैं. हालांकि, ChatGPT में जो शुरुआती कीमत दिखती है, वह पहले विक्रेता की होती है और जरूरी नहीं कि वह सबसे सस्ती हो.
यह भी पढ़ें:
घर में पहली बार लगवाने जा रहे हैं AC? इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान