टेक्नोलॉजी

This Way You Can Get Your Money Back If Recharged On Wrong Number VI Airtel And Jio Refund Process

How to get refund if recharged on wrong Number: एक जमाना था जब मोबाइल फोन में रिचार्ज करने के लिए लोग दुकान पर जाकर टॉप अप कार्ड खरीदते थे. उस वक्त इंटरनेट भी काफी महंगा था और सूझबूझ के साथ दुकानदार रिचार्ज करते थे. लेकिन जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे नई टेक्नीक बाजार में आती गईं और आज रिचार्ज घर बैठे किया जा सकता है. आप भी अमूमन रिचार्ज के लिए अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे. कई बार जल्दबाजी में हम गलत रिचार्ज कर देते हैं. यदि रिचार्ज छोटा हो तो अक्सर लोग इसे इग्नोर करते हैं लेकिन अगर बड़े अमाउंट का रिचार्ज गलत नंबर पर चले जाए तो फिर व्यक्ति को दिन भर यही बात सताती है कि उसने पैसे बर्बाद कर दिए. ज्यादातर लोगों को ये बात नहीं पता कि यदि रिचार्ज गलत नंबर पर हो जाए तो ये पैसे वापस आ सकते हैं. शायद आपको भी इस बारे में नहीं पता होगा. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं.

गलत नंबर पर डाल दिए हैं पैसे तो ये करें

अगर आपने गलती से या जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है तो फौरन जिस भी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड आप यूज करते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें सभी जानकारी बताएं. यानी रिचार्ज कितने अमाउंट का था, किस कंपनी के नंबर पर रिचार्ज किया गया है, किस ऐप के जरिए रिचार्ज किया गया है आदि. इसके अलावा आप संबंधित कंपनी को ईमेल के जरिए भी पूरा विवरण भेजें ताकि आपका पैसा वापस आ सके. भारत में ज्यादातर लोग vodafone-idea, जियो और एयरटेल का सिम कार्ड यूज करते हैं तो इसके ई-मेल आईडी इस प्रकार हैं. 

VI- customercare@vodafoneidea.com
Airtel- airtelpresence@in.airtel.com
JIO- care@jio.com

जब आप सारा विवरण भेज देते हैं तो कंपनी बैक एंड पर इसकी जांच करती है और सही पाए जाने पर आपका पैसा वापस आ सकता है. ध्यान दें, जितनी जल्दी आप ये काम करेंगे पैसे वापस आने की संभावना उतनी बढ़ जाती है.

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टेलीकॉम कंपनी न सुने बात तो ये करें

कई बार ये भी देखा जाता है कि टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों की शिकायत नहीं सुनती और लंबे समय तक उस पर कोई काम नहीं किया जाता. यदि आपकी शिकायत पर भी कोई एक्शन टेलीकॉम कंपनी नहीं लेती तो आप ग्राहक सेवा पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप चाहे तो वॉट्सऐप के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप प्ले स्टोर से ग्राहक सेवा पोर्टल का ऐप डाउनलोड कर वहा भी कंप्लेंट फाइल कर सकते हैं.

ध्यान रखें, पैसा तभी वापस मिलेगा जब समय पर शिकायत की गई हो साथ ही जिस नंबर पर रिचार्ज किया गया है उससे आपके मोबाइल नंबर का मिलना भी जरूरी है. यानी अगर एक या दो नंबर की वजह से रिचार्ज गलत नंबर पर चले गया है तो इस स्थिति में पैसे वापस आने की संभावना ज्यादा रहती है. यदि पूरा नंबर ही अलग है तो फिर कंपनी इस स्थिति में पैसे देने में आनाकानी करती है क्योंकि कई लोग जानबूझकर भी कंपनी को परेशान करते हैं.

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